उत्तराखंड: सरकारी विश्वविद्यालय के लिए बनेगा एक्ट

देहरादून , विश्वविद्यालय में बेहतर व्यवस्था को लेकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के नेतृत्व में उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने सभी कुलपति के साथ त्रिमासिक बैठक की. बैठक में राज्यपाल और उच्च शिक्षा मंत्री ने कुलपतियों को कुछ बिन्दूओं पर दिशा-निर्देश दिए. इसके साथ ही अगली कैबिनेट बैठक में अम्ब्रेला एक्ट लागू करने का निर्णय लिया गया. साथ ही प्रदेश के 25 टॉपर को अगर पढ़ाई के लिए बाहर जाना पड़ता है तो पढ़ाई का आधा खर्चा उत्तराखंड सरकार देगी.

बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री ने कुलपतियों को निर्देश दिए गए है कि जो छात्र डिग्री लेना चाहता है उसे एक महीन के अंदर डिग्री मिल जानी चाहिए. अकसर देखने में आता है कि छात्र डिग्री के लिए तीन से चार साल तक भटकते रहते है.

इस अलावा बैठख में एकीकृत अधिनियम (अम्ब्रेला एक्ट) पर भी चर्चा की गई. उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों के लिए एक अंब्रेला (एकीकृत) एक्ट का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. प्रदेश के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों में अब कुलपतियों और कुलसचिवों की नियुक्ति के लिए एक स्पष्ट नीति होगी. जबकि, इससे पूर्व सभी महाविद्यालय अलग-अलग नियमों से संचालित होते रहे हैं. इसके लिए अगली कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा.

इसके साथ ही बैठक में तय किया गया कि देव सुमन विश्वविघायल बन चुका है. अब से सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज का संबद्ध देव सुमन विश्वविघायल से होगा. इसके लिए कॉलेजों को एक महीने का समय दिया गया है. बता दें इससे पहले सभी कॉलेजों का संबद्ध गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय से था.

Category: उत्तराखण्ड देहरादून

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *