पिथौरागढ़ के थल में जमकर हो रही अवैध रेता खनन की निकासी

By | February 1, 2019

थल, पिथौरागढ़ : सरकार द्वारा जारी वैध खनन क्षेत्रों पर अवैध खननकर्ताओं का राज चल रहा है। रात के अंधेरे में रेत की चोरी कर पार की जा रही है। थल पुलिस ने अवैध ढंग से रेत चोरी कर ले जाते हुए एक ट्रक को रात्रि ढाई बजे छापामार कर पकड़ा और ट्रक सीज कर दिया ।

रामगंगा नदी किनारे सरकार द्वारा खनन के वैध पट्टे जारी कर दिए हैं। पट्टे जारी किए जाने के बाद भी रमन्ने जारी नहीं किए जाने से अवैध खनन करने वालों की चल आई है। कड़ाके की ठंड के बीच मध्य रात्रि के बाद अवैध खनन चल रहा है। बुधवार की मध्य रात्रि को थानाध्यक्ष दीपक बिष्ट के नेतृत्व में एसआइ पान सिंह रावत, कमल सिंह, फकीर राम, नवीन खोलिया मुखबिर से सूचना पर तड़ीगांव कमतोली पहुंचे। रात्रि ढाई बजे के आसपास रेत चुरा कर ला रहे पिकप नंबर यूके 05सीए 1371 और कमल कांत निवासी बूंगाछीना को पकड़ा। पिकप को एमवी एक्ट के तहत सीज कर दिया गया है।

थानाध्यक्ष दीपक बिष्ट ने बताया कि अभियान जारी रहेगा। कमतोली क्षेत्र मे भी अवैध खनन की शिकायत मिल रही है। नदी किनारे से एक किमी ऊपर सड़क तक घोड़े और खच्चरों से रेत पहुंचाई जा रही है। अवैध खनन कर्ताओं द्वारा नदी तट पर रेत के खनन के लिए गड्ढे बना दिए गए हैं। जिससे आसपास के ग्रामीणों में रोष बना हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि प्रतिवर्ष इस तरह के अवैध खनन से मानसून काल में ग्रामीणों को आपदा झेलनी पड़ रही है। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से अवैध खनन पर रोक लगाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *