15 करोड़ की छात्रवृत्ति डकारने वाला कॉलेज का मालिक गिरफ्तार

By | March 4, 2019
हरिद्वार :  शिक्षण संस्थानों में छात्रों के फर्जी दाखिले दर्शाकर 15 करोड़ की छात्रवृत्ति डकारने वाले डायरेक्टर ओम त्यागी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के धनौरी, हरिद्वार में तीन शिक्षण संस्थान हैं। आरोप है कि तीनों संस्थानों में छात्रवृत्ति का पैसा हड़पा गया है। छात्रवृत्ति घोटाले में यह दूसरी गिरफ्तारी है। एसआईटी प्रभारी पुलिस अधीक्षक अपराध मंजुनाथ टीसी ने बताया कि ओम त्यागी के खिलाफ एक दिसंबर 2018 को सिडकुल थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। आरोपी के अमृत लॉ कॉलेज और अमृत कॉलेज ऑफ एजूकेशन के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति के संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी से जानकारी ली गई।

पता चला कि इन कॉलेजों को 2012-13, 2013-14 और 2014-15 के दौरान कुल 6 करोड़ 32 लाख 48 हजार 990 रुपये बतौर छात्रवृत्ति जारी किए गए। इसके बाद उत्तराखंड तकनीकी विवि देहरादून से पंजीकृत छात्र-छात्राओं की सूची मांगी और उनका भौतिक सत्यापन कराया गया। पता चला कि इन छात्राओं ने शिक्षण संस्थानों में न तो कभी शिक्षा गृहण की और न ही परीक्षा दी।

आरोपी के अमृत आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज धनौरी के संबंध में भी जांच की गई। इस कॉलेज के अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्र-छात्राओं को कुल 8 करोड़ 53 लाख 36 हजार 50 रुपये छात्रवृत्ति के रूप में जारी किए गए। इसकी जांच में पता चला कि जिन बच्चों के नाम से छात्रवृत्ति जारी की गई है उनमें से ज्यादातर का नाम, पिता का नाम व पता समान है। जांच में पता चला कि एक ही सत्र में कुछ छात्र-छात्राएं दो कोर्स भी कर रहे थे, इस संबंध में भी जांच की जा रही है।
इस तरह जांच में पता चला कि आरोपी ओम त्यागी ने लगभग 15 करोड़ रुपये फर्जी तरीके से लिए हैं। इस मामले में रविवार को ओम त्यागी को अमृत लॉ कॉलेज धनौरी हरिद्वार से गिरफ्तार कर लिया गया है। एसपी मंजुनाथ टीसी ने बताया कि ओम त्यागी को सोमवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *