15 सितंबर से शुरू होगा आयुष्मान भारत पखवाड़ा

देहरादून, आयुष्मान भारत और अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के एक वर्ष पूरे होने पर प्रदेश में 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान भारत पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। ग्राम स्तर तक आयोजित होने वाले इस पखवाड़े के तहत प्राथमिक व सामुदायिक चिकित्सालयों में मुफ्त जांच के साथ ही आयुष्मान भारत और अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के संबंध में जानकारी दी जाएगी। 23 सितंबर को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

 केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में 23 सितंबर को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई थी। इसी तर्ज पर उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में सभी राज्यवासियों के लिए अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना लागू की। अब केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के एक वर्ष पूर्ण होने पर 15 सितंबर से आयुष्मान भारत पखवाड़ा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

पखवाड़े के तहत 23 सितंबर को जिला मुख्यालय स्तर पर योजना के लाभार्थियों को आमंत्रित किया जाएगा। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री, विधायक तथा नगर निगम व पालिका के अध्यक्षों की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिलाधिकारियों के नेतृत्व में जिला स्तरीय अधिकारियों, स्वैच्छिक संस्थाओं, योजना में सूचीबद्ध निजी एवं राजकीय चिकित्सालयों के चिकित्सक व आइएमए के चिकित्सक को आमंत्रित किया जाएगा और प्रमुख मार्गों पर जागरूकता रैली निकाली जाएगी।

इस क्रम में प्रदेश सरकार ने भी इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण नितेश झा ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारी और समस्त मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र जारी किया है।

इसमें स्पष्ट किया गया है कि इस पखवाड़े के दौरान जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय और ग्राम पंचायत स्तर पर प्रभात फेरी, वॉकथान व रैली के माध्यम से आयुष्मान भारत और अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना का प्रचार प्रसार किया जाएगा। इसके संचालन को जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा सभी सरकारी चिकित्सालयों व स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Category: देहरादून

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *