6 साल से अधर में लटका कोसी नदी का पुल

रामनगर: हल्द्वानी बाईपास मोटर मार्ग पर कोसी नदी पर बनने वाला 360 मीटर लंबा पुल 6 वर्षों से बन ही रहा है. जबकि, इस पुल को अगस्त 2013 में बनकर तैयार हो जाना था. पीपीपी मोड पर पुल बनाने वाली कंपनी के पास बजट की कमी होने के कारण पुल का कार्य 6 साल से अधर में लटका हुआ है. वहीं, लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों ने अक्टूबर के अंत तक पुल का निर्माण होने की संभावना जताई है.

बता दें कि रामनगर में 25 करोड़ की लागत से बनने वाले कोसी पुल का निर्माण कार्य 6 वर्षों के बाद भी अधर में लटका हुआ है. कोसी नदी पर रामनगर, हल्द्वानी बाईपास मोटर मार्ग को जोड़ने वाले 360 मीटर लंबे निर्माणाधीन पुल को हैदराबाद की वशिष्ठा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना रही है. लोकनिर्माण विभाग पीपीपी मोड पर इस पुल को बनवा रहा है. फरवरी 2012 से पुल का निर्माण शुरू हुआ था, जिसे साल 2013 तक पूरा हो जाना था. 2013 से राज्य सरकार कंपनी को हर साल 3 करोड़ 30 लाख रुपये देती रही, लेकिन कंपनी निर्धारित समय के 6 साल बाद भी पुल का निर्माण 95 प्रतिशत ही पूरा कर पाई है.

वहीं, लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि अक्टूबर 2019 तक ये पुल बनकर तैयार हो जाएगा. समय से इस पुल का पूरा न होने का कारण पुल बनाने वाली कंपनी की आर्थिक हालत का खराब होना है. बताया जा रहा है कि पुल के स्ट्रक्चर नंबर दो अभी अधूरा है क्योंकि यहां से निकलने वाली नहर में पानी है. इसके अलावा बरसात का मौसम खत्म होते ही पुल पर हॉटमिक्स से सड़क निर्माण शुरू हो जाएगा.

Category: ख़ुलासा

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *