मुख्यमंत्री ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य को लेकर की बैठक

देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में प्रेस प्रतिनिधियों से अनौपचारिक वार्ता करते हुए कहा कि केदारनाथ पुनर्निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। केदारनाथ अपने भव्य स्वरूप में देश व दुनिया के सामने आने लगा है। यात्रियों की सुविधा के लिये यहां व्यापक व्यवस्था की गई है।

केदारनाथ में आंतरिक व पैदल मार्गों का पुनर्निर्माण कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। यात्रा मार्ग पर यात्रियों की सुविधा की भी व्यापक व्यवस्था की जा रही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारपुरी का पुनर्निर्माण मास्टर प्लान के तहत किया जा रहा है। यहां की सड़कों व भवनों का निर्माण वहां की भौगोलिक स्थिति व जलवायु को ध्यान में रखकर किया गया है।

भवनों को उत्तराखण्ड की पारंपरिक शैली में तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारनाथ में बनायी जा रही आदि शंकराचार्य जी की समाधि स्थल को भी भव्यता प्रदान की जा रही है। यह आकर्षक एवं अद्भुत होगी। समाधि स्थल पर शंकराचार्य जी के धर्मदण्ड के दर्शन श्रद्धालुओं को दूर से हो सकेंगे। समाधि स्थल देश व दुनिया के श्रद्धालुओं के आकर्षण का केन्द्र बनेगा, यहां पर पहर के हिसाब से संगीत के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा। आम श्रद्धालुओं को शान्ति के साथ ही आध्यात्मिक वातावरण भी यहां पर उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं।

हरिद्वार में वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले महाकुम्भ के आयोजन की व्यवस्थाओं के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2021 में हरिद्वार में आयोजित होने वाला महाकुम्भ भव्यता के साथ आयोजित किया जायेगा। इसके लिये हरिद्वार को जोड़ने वाले हाई-वे के कार्यों को पूर्ण करने के लिये तजी से कार्य किये जा रहे हैं।

हरिद्वार में अवस्थापन सुविधाओं के विकास पर भी तेजी से समयबद्धता के साथ कार्य करने के निर्देश मेलाधिकारी को दिये गये हैं। स्थायी निर्माण कार्यों के टेण्डर भी शीघ्र कर दिये जायेंगे। अगले वर्ष अक्टूबर तक महाकुम्भ के आयोजन से संबंधित कार्यों को अंतिम रूप दे दिया जायेगा। इसका स्पष्ट रोड मैप तैयार करने के भी निर्देश मेलाधिकारी को दिये गये हैं।

Category: देहरादून

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *