आयुक्त कुमाऊ मण्डल राजीव रौतेला ने किया प्रशिक्षण संस्थान का भ्रमण

अल्मोड़ा –  आयुक्त कुमाऊ मण्डल राजीव रौतेला ने आज राजस्व पुलिस एवं अभिलेख प्रशिक्षण संस्थान का भ्रमण कर व्यापक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि यह संस्थान प्रदेश का  एक महत्वपूर्ण संस्थान है इस बात को मददेनजर रखते हुए यहाॅ पर दिया जाने वाला प्रशिक्षण उच्च स्तर का हो जिससे यहा पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रह प्रशिक्षणार्थी अपने कार्य में दक्ष बन सके।

आयुक्त ने कहा कि संस्थान में प्रशिक्षण का स्तर बनाये रखने के लिए जल्दी ही यहा यू0आई0आर0डी0 रूद्रपुर से वीडियों कान्फे्रसिंग के माध्यम से विशेषज्ञ लोगो द्वारा प्रशिक्षण दिलाये जाने का प्रयास किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यह संस्थान राजस्व विभाग के विभिन्न स्तरों के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण के लिए एक मुख्य स्थान है इसीलिए इस संस्थान में जो भी प्रशिक्षण दिया जाय उसका स्तर उच्चकोटी का हो।

उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर का प्रशिक्षण देने के लिए अल्मोड़ा कैम्पस व निजी संस्थानों के विशेषज्ञ के पैनल के माध्यम से  प्रशिक्षण दिया जायेगा।

आयुक्त ने इस दौरान संस्थान के पुस्तकालय में जाकर वहा पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कहा कि इसे बैठने के लिए उपयुक्त स्थान के अलावा नई पुस्तकों का समायोजन किया जाय। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कम्प्यूटर कक्ष, व्याख्यान कक्ष, विभिन्न कार्यालयों, रसोईघर, डाईनिंग हाल सहित शौचालय आदि का निरीक्षण कर कार्यकारी निदेशक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

उन्होंने विभिन्न स्थानों में मरम्मत व रंग-रोगन के लिए अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग आगणन बनाकर  प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। आयुक्त ने कहा कि संस्थान को जाने वाले मार्ग का भी सुदृढ़ीकरण करने का प्रस्ताव तैयार किया जाय।

इस दौरान उन्होंने निष्प्रोज्य सामाग्री व गाड़ी को नीलामी करने के निर्देश दिये। उन्होंने संस्थान के छात्रावास में उचित वेन्टिलेशन की व्यवस्था व क्रीड़ा हाल में वुडफ्लोर का आगणन बनाकर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये ताकि इन कार्यों की स्वीकृति प्रदान की जा सके।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने संस्थान के अभिलेखों का गहनता से निरीक्षण करते हुए बजट आदि के अलावा कार्मिकों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कार्यकारी निदेशक को निर्देश दिये कि कार्मिकों की जो कमी है।

उसका एक प्रस्ताव तैयार करें ताकि आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्मिकों की स्वीकृति के लिए शासन को प्रेषित किया जा सके। इस दौरान उन्होंने कहा कि संस्थान में टाईप-2 के आवासीय भवन सहित अधिशासी निदेशक के आवासीय भवन का आगणन तैयार कर प्रस्ताव भी जल्दी से जल्दी प्रेषित किया जाय।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने संस्थान के सौन्दर्यकरण सहित अन्य सुदृढ़ीकरण व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, संस्थान के कार्यकारी निदेशक श्रीश कुमार, अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, तहसीलदार संजय कुमार, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग नितिन पाण्डे आदि उपस्थित थे।

Category: अल्मोड़ा

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *