शिक्षा का प्रसार नशे का तिरस्कार रैली का आयोजन

अल्मोड़ा : पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी “राष्ट्रीय पर्वो” की पूर्व संध्या पर ग्राम सभा बजेला विकास खंड धौलादेवी मे सभी बच्चो ने ग्रामीणों संग एक रैली का आयोजन किया जिसमें वे अपने अभिभावकों से अनुरोध कर रहे थे ” नशे की बोतल तोड़ दो पाप मेरे पेंसिल ला दो ।”

इस गतिविधि का उद्देश्य यह था कि “जब बच्चें अभिभावकों से वो बात कहें जो उन्हें नही कहनी चाहिए तो अभिभावक शर्म के कारण उनकी बात सुनते है ,और उनकी कही बात पे अमल करते है ।”

हमारे ग्रामीण क्षेत्रों मे अभिभावक बच्चों की शिक्ष दीक्षा मे उतना ध्यान नही दें पाते जितना की आवश्यक है ,बच्चे बहुत छोटी छोटी चीजो के कारण अकादमिक मे पिछड़ जाते है, इसके बहुत से कारण है ,मुख्य कारण गरीबी ,बेरोजगारी के साथ नाश खोरी सर्वविदित है।

बच्चो ने एक नुक्क्ड़ नाटक”शिक्षा के सरोकार “द्वारा यह बात भी समझाई की एक गंदी आदत ही दूसरी गंदी आदत को जन्म देती है। गांधी जी की 150 वी जयंती के अवसर पर इस कार्यक्रम का विशेष महत्व हो जाता है क्योंकि वे भी नशे से मुक्त समाज की ही हमेशा वकालत करते आये थे उन्होंने कहा है- ” जो राष्ट्र शराब की आदत का शिकार है, उसके सामने विनाश मुँह बाये खड़ा है ।

अकसर समझदार व्यक्ति अपने बच्चों की पुकार सुनकर विषाक्त अंधकार से निकलने का प्रयास तो करते ही हैं ।
सेवित क्षेत्र में शिक्षा का प्रसार नशे का तिरस्कार कार्यक्रम बच्चों द्वारा ही संचालित किया जाता है ।

Category: अल्मोड़ा

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *