जिलाधिकारी ने दिए स्वास्थ्य मिशन को बेहतर बनाने के निर्देश

सुभाष पिमोली(चमोली)

जिलाधिकारी  स्वाति एस भदौरिया ने क्लेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए सभी कार्यक्रमों का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये। कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में एनएचएम सरकार का एक महत्वपूर्ण एवं महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसके तहत संक्रामक एवं गैर-संक्रामक बीमारियों को प्राथमिक स्टेज पर ही नियन्त्रित किया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित नियमित टीकाकरण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा, आयुष्मान भारत, एकीकृत रोग निगरानी परियोजनाओं, वैक्टर जनित रोग नियत्रंण आदि कार्यक्रमों को गहनता से समीक्षा की। उन्होंने प्रतिरक्षण कार्यक्रम की ब्लाक स्तर पर नियमित समीक्षा करने एवं वित्तीय वर्ष के अंत तक दिए गए लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए। गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव हेतु लोगों को जागरूक कर शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव कराने पर जोर दिया तथा सभी संस्थागत प्रसवों के बाद 24 घंटे के भीतर दी जाने वाली प्रतिरक्षण दवा अनिवार्य रूप से देने की बात कही। कहा कि गांव में होने वाली डिलवरी के बाद जच्चा-बच्चा दोनों की सुरक्षा हेतु एएनएम के माध्यम से आवश्यक प्रतिरक्षण टीका अनिवार्य रूप से लगवाना सुनिश्चित करें। मरीजों के रेफर मामलों की जानकारी उपलब्ध न कराए जानेे पर जिलाधिकारी ने जिले से मरीजों को रेफर करने के कारणों सहित डेटाबेस तैयार करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए। जिला अस्पताल में सर्जन व गाइनेकोलाॅजिस्ट न होने की समस्या पर भी सीएमओं को उचित कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा गया। इस दौरान बताया गया कि जिले में 1647 डिलीवरी में से 1073 संस्थागत तथा 574 घरों में डिलीवरी हुई है। घरों में होने वाली अधिकांश डिलीवरी में भी एएनएम के माध्यम से जज्चा-बच्चा दोनों को आवश्यक प्रतिरक्षण दवा उपलब्घ कराई गई है।
जिलाधिकारी ने एनएचएम के तहत संचालित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की जानकारी लेते हुए सभी स्कूलों एवं आंगनबाडी केन्द्रों में नियमित रूप से स्वास्थ्य टीम की विजिट कराकर स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश भी दिए। कहा कि किसी भी बच्चे को सीरियस बीमारी के लिए निःशुल्क इलाज की सुविधा है लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग इसका लाभ नही ले पा रहे है। उन्होंने फील्ड स्टाॅफ के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम चलाकर लोगों को जागरूक करने को कहा। जिलाधिकारी ने पीएम मातृ वंदना योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकांश गर्भवती महिलाऐं जानकारी के अभाव में  स्वास्थ्य पर ध्यान नही देती है जिससे अधिकांश बच्चे कुपोषण के शिकार होते है। उन्होंने डायरिया के संबध में भी नियमित माॅनिटरिंग करने को कहा।

जिलाधिकारी ने सभी पात्र लोगों तक आयुष्मान योजना का लाभ पहुॅचाने के निर्देश भी स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए। कहा कि जिन लोगों के अभी तक गोल्डन कार्ड नही बने है उनके तत्काल कार्ड बनाना सुनिश्चित करें तथा जो भी मरीज अस्पताल में आ रहे है उनकों अनिवार्य रूप से आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाए। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पूर्ति विभाग से समन्वय करते हुए राशन कार्ड डेटाबेस के आधार पर पात्र लोगों के आष्युमान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने आरएनटीसीपी कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त लाभार्थियों को डीबीटी के माध्यम से समयान्तर्गत भुगतान भी सुनिश्चित करने को कहा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लक्ष्यों एवं उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी दी। बताया कि जिले में अभी तक 1.37 लाख लोगों को आष्युमान योजना से जोडा जा चुका है। सीएमओ ने बताया कि सभी विभागों की सहभागिता से अगामी 15 से 30 सितंबर तक जिले में आयुष्मान पखवाडा भी संचालित किया जाएगा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे, सीएमओ डा0 अनूप कुमार डिमरी, एसीएमओ डा0 दिनेश चैहान, प्रभारी सीएमएस हिमांशु मिश्रा, डीपीओ दीपक खण्डूडी, समस्त ब्लाकों के चिकित्सा प्रभारी सहित समाज कल्याण, बाल विकास, जल संस्थान आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Category: उत्तराखण्ड चमोली

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *