किसानों पर दोहरी मार, बारिश के बाद अब हाथियों ने बर्बाद की धान की फसल

ऋषिकेश: देश का पेट भरने वाले किसानों के सामने ही रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. जहां श्यामपुर के खदरी सड़क माफ के किसानों की फसल बेमौसम बारिश ने बर्बाद कर दी थी. वहीं अब बची कुची फसलों पर हाथी कहर बरपा रहे हैं. इलाके में कई बीघा धान की फसल को हाथियों ने चट कर दिया है.

बता दें कि श्यामपुर के खदरी खड़क माफ के किसान इस सयम असमंजस में हैं कि अब अपना दुखड़ा रोने के लिए किसके पास जाएं. बेमौसम की बरसात ने सैकड़ों बीघा धान की फसल को बर्बाद करके रख दिया है. किसान कुछ सोच पाते कि उनकी बची कुची फसलों को अब हाथियों ने बर्बाद कर रख दिया.

किसान विनोद जुगलान ने बताया कि कई सालों से खेतों को हाथियों के प्रकोप से बचाने के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन से ठोस कदम उठाने की मांग की जा रही थी, लेकिन इस ओर अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया. जिसके बाद रिजर्व फॉरेस्ट से डिमांड की गई तो देर से ही सही उन्होंने उनकी मांग को सुनते हुए गांव के किनारे लगभग 2 किलोमीटर की लंबी खाई खुदवाई ताकि हाथी फसलों तक न पहुंच सके. लेकिन खाई खुदवाने के बावजूद भी हाथी की आमद रुकने का नाम नहीं ले रही है. अभी भी हाथी खेतों में जाकर फसलों को बर्बाद कर रहे हैं.

Category: ऋषिकेश

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *