पंचायतों में आरक्षण की अनंतिम अधिसूचना आज

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सरकार तेजी से कदम आगे बढ़ा रही है। इस क्रम में पंचायतों में आरक्षण तय करने के लिए आज 12 जिलों में अनंतिम अधिसूचना जारी की जा रही है। इसके बाद, दो दिन तक लोगों के पास प्रस्तावित आरक्षण पर आपत्ति दर्ज कराने या सुझाव देने का समय रहेगा। सोमवार और मंगलवार के दिन इसके लिए तय किए गए हैं। इसके बाद सभी जिलों में संबंधित डीएम आपत्तियों और सुझावों पर निस्तारण की कार्रवाई करेंगे।

त्रिस्तरीय पंचायत के 66 हजार से ज्यादा पदों का आरक्षण तय किया जा रहा है। आरक्षण प्रस्ताव का अंतिम प्रकाशन जिले स्तर पर 24 अगस्त को कर दिया जाएगा। इसके बाद, यह प्रस्ताव निदेशालय से होते हुए शासन पहुंचेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग को सरकार 27 अगस्त को आरक्षण की निर्णायक सूचना भेज देगी।

इसके बाद, राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव कार्यक्रम सरकार को भेजेगा। सरकार की सहमति मिलते ही चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। अपर सचिव/निदेशक पंचायतीराज हरिचंद्र सेमवाल के अनुसार, जिले स्तर पर आरक्षण की अनंतिम अधिसूचना के लिए जरूरी तैयारी कर ली गई है।

इन पदों पर होना है आरक्षण तय 
55610 पद हैं 12 जिलों में ग्राम पंचायत सदस्यों के
7491 पद 12 जिलों में ग्राम पंचायत के प्रधानों के
2988 पद हैं 12 जिलों में क्षेत्र पंचायत सदस्यों के
357 पद हैं 12 जिलों में जिला पंचायत सदस्यों के

 

Category: उत्तराखण्ड

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *