पहले चरण के मतदान आज

चम्पावत : जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी एसएन पाण्डे ने निर्देश जारी किये हैं कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2019 में जनपद के ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पदों के प्रत्याशियों द्वारा मतदान प्रारम्भ होने से 48 घण्टे पूर्व प्रचार-प्रसार एवं सार्वजनिक सभा का आयोजन नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा है कि जिन विकासखण्डों में 11 अक्टूबर को मतदान होना हैं वहां 9 अक्टूबर की सांय एवं जिन विकासखंडों में 16 अक्टूबर को मतदान होना है वहां 14 अक्टूबर की सायं 5 बजे के बाद प्रचार-प्रसार एवं सार्वजनिक सभा का आयोजन प्रतिबन्धित रहेगा।

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन में चम्पावत विकासखंड हेतु 5 अक्टूबर को होने वाले प्रथम चरण के मतदान के लिए 4 अक्टूबर को मा.प्रेक्षक हरीश चन्द्र काण्डपाल एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एसएन पाण्डे की देखरेख में 132 मतदान पार्टियां रवाना हुई।

पूर्वान्ह 8 बजे से विकासखंड कार्यालय परिसर में उपस्थित जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों की देखरेख में मतदान सामग्री के वितरण के बाद मतदान पार्टियों ने मतपत्रों सहित अन्य प्राप्त सामग्री का मिलाने करने के बाद आवंटित बूथों को प्रस्थान किया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान सामग्री का बारीकी से मिलान करने, मतदान पेटियों का रिहर्सल करने और सभी सामग्री का मिलान पूर्ण होने पर ही आवंटित बूथ को प्रस्थान करने को कहा।

उन्होंने पोलिंग पार्टियों एवं सुरक्षा कर्मियों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने तथा सेक्टर मजिस्ट्रेटों को पोलिंग पार्टियों के सुरक्षित पहुॅचने की सूचना से अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सूचनाओं के आदान-प्रदान हेतु सेक्टर, जोनल व कन्ट्रोल रूम को के मोबाइल, बेसफोन का उपयोग करें।

निर्वाचन प्रेक्षक काण्डपाल ने सामग्री वितरण और पोलिंग पार्टियों की रवानगी के बाद ढकना-बडोला बूथ 64, बूथ संख्या 123 कुलेठी सहित 10 बूथों का स्थलीय निरीक्षण कर बूथों में उपलब्ध सुविधा शौचालय, पेयजल, विद्युत, रैम्प आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संतुष्ठि प्रकट की।

मा.प्रेक्षक आज सायं तक कई अन्य बूथों का निरीक्षण कर वहां पर उपलब्ध सुविधाओं सहित पोलिंग पार्टियों के पहुंचने और सुव्यवस्थित मतदान केन्द्रों की जानकारी लेंगे। प्रेक्षक के साथ लाइजन आफिसर जीपी दुर्गापाल, नवीन बिष्ट, मनोज रावत आदि उपस्थित थे। उससे पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी ने सैलानीगोठ कक्ष-2 में स्थापित बूथ हेतु तैनात पीठासीन अधिकारी केशव राम के नशे में होने पुलिस के हवाले किया और निर्वाचन अधिकारी को अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

अपर जिलाधिकारी टीएस मर्तोलिया ने अवगत कराया है कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के सफल संपादन हेतु मतदान स्थलों में मतदान सुविधा केन्द्र स्थापित कर वहां पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्र के बाहर आंगनबाड़ी कार्यकत्री निर्वाचन नामावली की मदद से मतदाताओं को मतदान सम्बन्धी सुविधाएं एवं जानकारी देंगी साथ ही वोटर लिस्ट में किसी क्रमांक में नाम दर्ज है, पर्ची में अंकित कर बताएंगी।

उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी, बाल विकास को निर्देश दिये हैं कि मतदान केन्द्रों/स्थलों में उन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को नियुक्त न करें, जिनके परिजन निर्वाचन में प्रत्याशी हैं। उन्होंने कहा है कि ऐसी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अन्यत्र बूथों में तैनात किया जाय।

Category: चम्पावत

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *