चम्पावत में हर्षोल्लास से मनायी गयी गॉधी जयन्ती

चम्पावत: राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी की 150वीं जयन्ती जनपद में पूरे हर्षोल्लास से मनायी गयी। युग पुरूष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस भी पूर्ण श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिलाधिकारी एसएन पाण्डे ने सभी अधिकारियों, नगर पालिका अध्यक्ष, व्यापार संघ अध्यक्ष एवं स्कूली बच्चों व आमजन की भारी उपस्थिति में मुख्य बाजार परिसर में स्थापित गांधी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद लोगों को स्वच्छता ही सेवा के प्रति प्रेरित किया और मानव श्रंखला बनाकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया।

उससे पूर्व जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी ने जिला परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों का अनावरण कर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में महात्मा गॉधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें गॉधी जी द्वारा बताए गए सत्य और अंहिसा के मार्ग पर चलकर आत्ममंथन करते हुए अपनी कमियों दूर करनी चाहिए साथ ही कर्म तथा वाणी में सत्यता व अहिंसा के साथ ही सदभावना होनी चाहिए ।

ताकि समाज की सम्प्रभुता एवं अखण्डता बनी रहे और देश के विकास में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो सके। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शास्त्री जी ने भारत-पाक युद्ध में देश को जीत दिलाने के साथ ही देश के रक्षकों तथा आर्थिकीय रीढ़ कहे जाने वाले किसानों के सम्मान में जय जवान-जय किसान का नारा देकर देशवासियों में नई उमंग का संचार किया।

उन्होंने कहा कि हमें सकारात्मक सोच के साथ अपने कार्यों व दायित्वों को पूरी निष्ठा, ईमानदारी से निभाना चाहिए, यहीं महापुरूषों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि शब्दों में ईमानदारी न होकर कर्तव्यों में ईमानदारी होनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने मुख्य बाजार परिसर में स्थापित गांधीजी की मूर्ति पर मार्ल्यापण के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें महापुरूषों के जीवन से सीख लेने के साथ उनके सिद्धांतों का अनुसरण करते हुए देश हित में सत्य एवं अहिंसा का पालन करते हुए अपने कार्यों का संपादन करना चाहिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने भारी संख्या में उपस्थित लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त उत्तराखण्ड बनाने के लिए शपथ दिलाई और सिंबल स्वरूप कपड़े से बने बैग भी वितरित किये। इस अवसर पर जिलाधिकारी सहित सभी अधिकारी, कर्मचारी, स्कूली छात्र, एसएसबी जवान, अभिभावक, आमजन आदि लोगों ने पूरे बाजार क्षेत्र में मानव श्रंखला बनाकर लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति का आहवान किया।

मानव श्रंखला के बाद पूरे नगरपालिका क्षेत्र को कई हिस्सों में अधिकारियों, स्कूली बच्चों आदि को आवंटित कर जिलाधिकारी के नेतृत्व में महा श्रमदान अभियान के अंतर्गत व्यापक सफाई अभियान चलाया गया। बच्चों को आवंटित क्षेत्र के नोडल अधिकारियों द्वारा फल/मिष्ठान वितरित किया गया।

इस अवसर पर खेल विभाग द्वारा तीन वर्गो में क्रासकंट्री का आयोजन किया गया तथा विभिन्न विद्यालयों में गांधीजी एवं शास्त्री जी के विचारों पर गोष्ठी, क्विज, पेंटिंग, वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। तहसील व विकासखंडों व ग्राम पंचायतों में नोडल अधिकारियों के नेतृत्व में व्यापक सफाई अभियान चलाया गया।

कार्यक्रमों एवं महा श्रमदान अभियान में अपर जिलाधिकारी टीएस मर्तोलिया, उप जिलाधिकारी अनिल गर्ब्याल, नगर पालिका अध्यक्ष विजय वर्मा, व्यापार संघ अध्यक्ष अमरनाथ सक्टा, वरिष्ठ कोषाधिकारी एचपी गंगवार, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी जीडी पाण्डे, सहित सभी अधिकारी, कर्मचारी, स्कूली बच्चे, अभिभावक, गणमान्य नागरिक, स्थानीय व्यक्ति आदि मौजूद थे।

Category: चम्पावत

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *