नैनीताल में गाॅधी जयन्ती पूरे हर्षोल्लास से मनायी गयी

नैनीताल – राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी की 150वी जयन्ती जनपद में पूरे हर्षोल्लास से मनायी गयी। युग पुरूष राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी के साथ ही लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस भी पूर्ण श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रातःकाल में स्कूली बच्चों एवं नागरिकों द्वारा नगर में भारत माता की जय, महात्मा गाॅधी अमर रहे, लालबहादुर शास्त्री अमर रहे, जय जवान-जय किसान के नारों के साथ प्रभात फेरी निकाली गयी।

जिलाधिकारी बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसके मीणा, अपर जिलाधिकारी एसएस जंगपांगी, केएस टोलिया द्वारा तल्लीताल डाॅठ स्थित गाॅधी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये, साथ ही बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर, गोविन्द बल्लभ पन्त, शहीद मेजर राजेश अधिकारी की मूर्ति पर भी माल्यापर्ण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

आयुक्त कार्यालय व एटीआई में मण्डालयुक्त एवं निदेशक एटीआई राजीव रौतेला द्वारा तथा कलैक्ट्रेट में जिलाधिकारी सविन बंसल ने राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों का अनावरण कर,माल्यार्पण एवं श्रद्धा सुमन अर्पित किए। मण्डलायुक्त रौतेला ने अपने सम्बोधन में महात्मा गाॅधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें गाॅधी जी द्वारा बताए गए सत्य और अंहिसा के मार्ग पर चलना चाहिए तथा आत्म मंथन करते हुए अपनी कमियों को दूर करना चाहिए।

कर्म तथा वाणी में सत्यता व अहिंसा के साथ ही सदभावना रखनी चाहिए ताकि समाज की सम्प्रभुता एवं अखण्डता बनी रहे और देश के विकास में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो सके। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शास्त्री जी ने भारत-पाक युद्ध में देश को जीत दिलाकर, देशवासियों में आत्मविश्वास को और अधिक सुदृढ़ किया।

उन्होंने देश के रक्षकों तथा आर्थिकीय की रीढ़ कहे जाने वाले किसानों के सम्मान में जय जवान-जय किसान का नारा देकर देशवासियों में नई उमंग का संचार किया। उन्होंने कहा कि महापुरूषों के जीवन से सीख लेते हुए हमे सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए व समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने के लिए आगे आना चाहिए। हमे अपने कार्यों एवं दायित्वों को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से देश व समाज हित में करना चाहिए, यहीं महापुरूषों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा कि हमें महापुरूर्षों के जीवन से सीख लेनी चाहिए व उनके सिद्धांतो का अनुसरण करते हुए देश एवं समाज हित में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार महात्मा गाॅधी जी ने सत्य व अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश को ब्रिटिश हुकूमत से मुक्ति दिलाई, उसी प्रकार हमें भी सत्य एवं अहिंसा का पालन करते हुए अपने कार्यों को सम्पादित करना चाहिए।

बंसल ने देश की आजादी में महात्मा गाॅधी के योगदान, सादा जीवन-उच्च विचार पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने लालबहादुर शास्त्री के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमे अपने कार्यों एवं दायित्वों को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से देश व समाज हित में करना चाहिए, यहीं महापुरूषों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

गाॅधी जयंती को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया गया। कमिश्नरी व एटीआई में मण्डलायुक्त राजीव रौतेला ने तथा जिला कार्यालय में जिलाधिकारी सविन बंसल ने सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त उत्तराखण्ड बनाने के लिए शपथ दिलाई।

कार्यक्रमों में अपर आयुक्त संजय खेतवाल, संयुक्त निदेशक एटीआई नवनीत पाण्डे, दीपक पालीवाल, उप निदेशक विवेक कुमार सिंह, दिनेश कुमार मीणा, पूनम पाठक, नीलू पाठक, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, सीओ विजय थापा, अधिशासी अधिकारी एके शर्मा, कोषाधिकारी मामूर जहाॅ, एसपीओ हरेन्द्र गैडा, वैयक्तिक अधिकारी कवीन्द्र पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Category: नैनीताल

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *