देश के स्वच्छ रेलवे स्टेशनों में दसवें नंबर पर हरिद्वार

हरिद्वार : स्वच्छता के मामले में हरिद्वार रेलवे स्टेशन ने मुरादाबाद डिवीजन के नौ रेलवे स्टशनों को पीछे छोड़ते हुए भारतीय रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता सूची में दसवां स्थान प्राप्त करने में कामयाबी पाई है, जबकि हरिद्वार रेलवे स्टेशन नॉर्दन रेलवे के सभी स्टेशनों की स्वच्छता सूची में दूसरे नंबर पर है। स्वच्छता सूची में टॉप टेन में जगह बनाने पर रेल अधिकारियों ने स्थानीय अधिकारियों और हरिद्वार रेल कर्मियों की पीठ थपथपाई है

भारतीय रेलवे के स्वच्छ स्टेशनों की सूची में हरिद्वार रेलवे स्टेशन ने दसवां और नॉर्दन रेलवे में दूसरा स्थान हासिल किया है। स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के तहत क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया यानी क्यूसीआइ की टीम ने अगस्त से देश के रेलवे स्टेशनों का सर्वे अभियान शुरू किया था। चार और पांच सितंबर को क्यूसीआइ की दो सदस्यीय टीम ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन का भी सर्वे किया था। टीम ने समूचे स्टेशन परिसर की साफ सफाई का जायजा लेने के साथ ही रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, फुटओवर ब्रिज, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया समेत पार्सल घर आदि का तीन चरणों में निरीक्षण किया था।

प्रोसेस इवोल्यूशन, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन और सिटीजन फीडबैक के बाद हरिद्वार रेलवे स्टेशन को 1000 में 902. 63 अंक मिले हैं। हरिद्वार रेलवे स्टेशन के अधीक्षक एमके सिंह ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई। कहा स्वच्छता रैंकिंग में हरिद्वार रेलवे स्टेशन को पूरे देश में दसवां स्थान मिला है। इसमें प्रोसेस इवोल्यूशन में 292, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन में 283.89, सिटीजन फीडबैक में 326.74 अंक शामिल है। उन्होंने बताया कि हरिद्वार रेलवे स्टेशन मुरादाबाद डिवीजन के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से एक है।

हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन एनएसजी श्रेणी के 10,000 से अधिक यात्रियों का आवागमन होता है। गंदगी आदि के चलते श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत न हो इसके लिए पूरे वर्षभर स्टेशन की सफाई पर विशेष जोर रहता है। व्यवस्था में सुधार को स्टेशन पर मैनुअल मशीनों की जगह मैकेनाइज्ड क्ली¨नग मशीन, फ्लोर स्क्रबर आदि का इस्तेमाल किया जा रहा है। साफ सफाई के प्रति रेल कर्मियों और यात्रियों को जागरूक करने के लिए सफाई अभियान भी चलाया जाता है।

26 सितंबर को पतंजलि योगपीठ में एक कार्यक्रम में शामिल होकर शाम को शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन से दिल्ली रवाना होते समय राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर कुछ देर रुके थे। इस दौरान उन्होंने विजिटर्स बुक में स्टेशन की साफ-सफाई की सराहना कर रेल अधिकारियों और कर्मचारियों को अपनी शुभकामना भी दी थी।

Category: हरिद्वार

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *