मोर्चा की माॅंग पर प्रदेश के गरीबों की बकाया पेंशन राशि का होगा भुगतान …. मोर्चा

मोर्चा की माॅंग पर प्रदेश के गरीबों की बकाया पेंशन राशि का होगा भुगतान …. मोर्चा
2-3 वर्षों की थी पेंशन राशि बकाया।
सी0बी0एस0, आधार व अज्ञानता के कारण वर्षों से लाभार्थी भटकने को थे मजबूर।
प्रदेश के हजारों लाभार्थियों को बिना सूचना, खुलवाये गये थे बैंकों में खाते।
विकासनगर- मोर्चा कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए जनसंघर्ष मोर्चा अध्यक्ष एवं जी0एम0वी0एन0 के पूर्व उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी ने कहा कि विगत दो-तीन वर्षों से प्रदेश के पेंशनधारक (वृद्वावस्था, विकलांग, विधवा आदि) अपनी पेंशन लेने के लिए बैंकों व विभाग के चक्कर लगा-लगाकर थक गये थे तथा अपनी दो-तीन वर्षों की बकाया पेंशन राशि के लिए दर-दर की ठोकरे खा रहे थे।
नेगी ने कहा कि मोर्चा के संज्ञान में आने पर एवं गहन पड़ताल करने पर मालूम हुआ कि अधिकारियों के गैर जिम्मेदारान हरकतों की वजह से पेंशनधारकों को परेशानी झेलनी पड़ी। हुआ ये, कि विभाग द्वारा हजारों पेंशनधारकों के खाते सी0बी0एस0 बैंकों में खुलवाये गये तथा इसकी जानकारी पेंशनधारकों को नहीं दी गयी। अधिकांश मामलों में बैंकों द्वारा पेंशनधारकों द्वारा राशि आहरित न किये जाने के कारण वापस विभाग को लौटा दी गयी थी।
मोर्चा द्वारा फरवरी 2019 को प्रकरण की जानकारी एवं बकाया राशि भुगतान करने को लेकर जिला समाज कल्याण अधिकारी को पत्र प्रेषित किया गया था, जिसके क्रम में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने 02.04.2019 को निदेशक, समाज कल्याण से मार्गदर्शन मांगा, निदेशक द्वारा अपने पत्र दिनाॅंक 25.04.2019 के माध्यम से प्रदेश के समस्त जिला समाज कल्याण अधिकारियों को बकाया पेंशन राशि भुगतान करने के निर्देश दिये।
मोर्चा की यह गरीबों के हक में बहुत बड़ी जीत है।

पत्रकार वार्ता मेंः- मोर्चा महासचिव आकाश पंवार, विजयराम शर्मा, मौ0 असद, प्रवीण शर्मा पीन्नी आदि थे।

 

Category: उत्तराखण्ड

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *