सबसे बड़ा दल त्रिशूल चोटी का करेगा आरोहण

उत्तरकाशी । इंडियन एवरेस्ट मैसिफ एक्सपीडिशन-2020 की तैयारियों के क्रम में 54 प्रतिभागियों का दल इन दिनों समुद्रतल से 7120 मीटर ऊंची त्रिशूल चोटी के आरोहण में जुटा हुआ है। त्रिशूल चोटी का एक साथ आरोहण करने वाला यह आज तक का पहला सबसे बड़ा दल होगा। इसके बाद दल नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) उत्तरकाशी के नेतृत्व में अप्रैल 2020 में एवरेस्ट मैसिफ एक्सपीडिएशन के लिए जाएगा। विदित हो कि विश्व में पहली बार भारत का यह दल एवरेस्ट शृंखला में शामिल चार चोटियों का एक साथ आरोहण करेगा।

केंद्रीय युवा कल्याण और खेल मंत्रालय और इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन (आइएमएफ) की पहल पर इंडियन एवरेस्ट मैसिफ एक्सपीडिशन-2020 अभियान तय किया गया है। इस अभियान के प्रथम चरण में सौ प्रतिभागियों ने निम उत्तरकाशी और जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड विंटर स्पोर्ट्स (जिम) पहलगाम (जम्मू-कश्मीर) में प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के बाद आइएमएफ ने 54 प्रतिभागियों का चयन किया। गत 27 अगस्त को इन 54 प्रतिभागियों का दल निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट के नेतृत्व में त्रिशूल चोटी के आरोहण के लिए रवाना हुआ।

Category: उत्तराखण्ड

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *