विधिक साक्षरता बहुद्देश्यीय शिविर का हुवा आयोजन

गरुड़: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से विधिक साक्षरता बहुद्देश्यीय शिविर का आयोजन हुआ। मौके पर कानूनों के प्रति लोगों को जागरुक कर उनकी समस्या का समाधान भी किया गया। राजकीय इंटर कालेज में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला जज धनंजय चतुर्वेदी ने कहा कि लोगों में साक्षरता  है लेकिन उसके बाद भी कानूनों की जानकारी बेहद कम है।

 

इसकी कारण उत्पीड़न, शोषण की घटनाएं बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण का मकसद कानूनों की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाई जा सके। ताकि वह अपने अधिकारों के लिए लड़ सके। कानूनों में कई तरह के प्राविधान है। उसका लाभ उठाए। उन्होंने पॉस्को एक्ट की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसमें कई सुधार हुए है। सजा की अधिकतम सीमा बढ़ाकर 20 साल कर दी गई है। इसलिए सभी बच्चों से अपील है कि वह जागरुक बने। खूब पढ़े, अच्छे नागरिक बने। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लक्ष्मण सिंह ने प्राधिकरण के बनने से अब तक की जानकारी विस्तार से दी।

 

उन्होंने कहा कि प्राधिकरण अपने उद्देश्ययों में सफल हो रहा है। इसके परिणाम सामने आने लगे है। न्यायिक मजिस्ट्रेट सीनियर डिवीजन ने महिलाओं के साथ हो रही घरेलू हिसा के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कम उम्र में शादी होने के कारण तलाक आदि के मामले बढ़ रहे है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की वह अपने बच्चों की कम उम्र में शादी करने के बजाय उन्हें शिक्षित करें। उनको अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए प्रेरित करें। अगर वह आत्मनिर्भर होंगी तो आगे जीवन में कठिनाईयां नही आएंगी। जिला बार संघ के अध्यक्ष गोविद सिंह भंडारी ने कहा कि समय-समय पर शिविर आयोजित होते है।

 

अधिक से अधिक लोग इसका फायदा उठाएं। बार संघ गरुड़ के अध्यक्ष हरीश जोशी ने सभी अतिथियों को आभार जताते हुए आगे भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाने की बात कही। इस अवसर पर एडवोकेट डीके जोशी, गोपाल दत्त भट्ट, मोहन जोशी, रंजीत डसीला, रमेश सनवाल, बसंत बल्लभ पाठक, हरिओम उपाध्याय, शिव सिंह बिष्ट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

Category: कुमाऊं

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *