आम का मीठा अचार बनाना है बेहद आसान

आम का मीठा अचार बनाना है बेहद आसान
आम का मीठा अचार बनाना है बेहद आसानप्उंहम ैवनतबमरू ळववहसम
म का मीठा अचार बनाने के लिए पहले राजापुरी आम को छीलकर व काटकर एक से दो घंटे के लिए नमक और हल्दी में डुबोकर रखें।
खाने के साथ अगर अचार हो तो बेस्वाद सब्जी में भी जान आ जाती है। अमूमन लोग बाजार में मिलने वाले अचार का सेवन करते हैं। लेकिन इनमें बहुत अधिक मात्रा में प्रिजर्वेिटव्स होते हैं, जिसके कारण इन्हें बिल्कुल भी स्वास्थ्यवर्धक नहीं माना जाता। ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर ही मजेदार अचार तैयार कर सकते हैं। चूंकि अब आम का मौसम है तो आज हम आपको आम की मदद से बनने वाले मीठे अचार की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−
सामग्री−
एक कप राजापुरी आम कटे हुए
दो टेबलस्पून धनिया
दो टेबलस्पून राई कुरिया
एक टेबलस्पून मेथी कुरिया
आधा टेबलस्पून हल्दी पाउडर
रेसिपी− आम का मीठा अचार बनाने के लिए पहले राजापुरी आम को छीलकर व काटकर एक से दो घंटे के लिए नमक और हल्दी में डुबोकर रखें। इसके बाद बारी आती है अचार में इस्तेमाल किया जाने वाले मसाला तैयार करने की। इसके लिए राई कुरिया, मेथी कुरिया, धनिया को रोस्ट करें। अब इसमें हल्दी, नमक, लाल मिर्च मिलाएं और फिर उसे मिक्सी में पीसें। आपका आम के अचार का मसाला बनकर तैयार है।
अब इस तैयार मसाले के चार से पांच बड़े चम्मच तैयार आम के टुकड़ों में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसे आधे घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें। करीबन आधे घंटे बाद पैन को गर्म करें और उसमें एक चम्मच ऑयल डालें। अब इसमें आम को मसाले सहित डाल दें और धीमी आंच पर पकाएं। अब इसमें गुड़ डालें और गुड़ को मेल्ट होने तक धीमी आंच पर पकाते रहें।
इसे भी पढ़ेंरू इस विधि से बनाएं बच्चों के लिए मजेदार और पौष्टिक वेज रोल
आपका आम का मीठा और तीखा अचार तैयार है। बस चटकारे लेकर इसे खाएं। यकीन मानिए, यह अचार इतना स्वादिष्ट होता है कि इसके सामने सब्जी की भी जरूरत नहीं पड़ती।
Category: उत्तराखण्ड

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *