मिड डे मील में गड़बड़ी पर कार्रवाई के आदेश

By | March 11, 2019

लक्सर: किसान विद्यालय इंटर कॉलेज लक्सर में मिड डे मील में गड़बड़ी के मामले में अभी तक कार्रवाई नहीं की गई है। जबकि शासन की ओर से महानिदेशक को मामले में कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। महानिदेशक ने शिक्षा निदेशक और सीईओ हरिद्वार को तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए हैं। लक्सर के किसान विद्यालय इंटर कॉलेज में जुलाई 2009 से मई 2016 के मध्य भूगोल प्रवक्ता जयप्रकाश के पास विद्यालय के प्रधानाचार्य का चार्ज था। मार्च 2016 में ढाढेकी गांव निवासी पोपीन कुमार की ओर से कॉलेज में मिड डे मील के क्रियान्वयन में वित्तीय अनियमितता का आरोप लगाते हुए विभागीय अधिकारियों को शिकायत की गयी थी। शिकायत पर तहसीलदार लक्सर द्वारा जांच की गयी थी। जांच में गड़बड़ी की बात सामने आई थी, लेकिन इसके बाद विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गयी थी।

बल्कि अप्रैल 2017 में जयप्रकाश को ही दोबारा से कॉलेज के प्रधानाचार्य को चार्ज दे दिया गया था। जिसके बाद पिछले वर्ष लक्सर निवासी सोमेंद्र कुमार की ओर से मामले को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गयी थी। हाईकोर्ट की ओर से जांच के आदेश दिए जाने के बाद संयुक्त निदेशक एमडीएम प्रमेंद्र कुमार बिष्ट, अपर निदेशक प्रारंभिक शिक्षा एसपी खाती व वित्त अधिकारी चंद्रमोहन जोशी की एक तीन सदस्यीय समिति ने प्रकरण की जांच की थी। जांच समिति ने भी मामले में प्रधानाचार्य जयप्रकाश को एमडीएम के क्रियान्वयन में गड़बड़ी के लिए उत्तरदायी ठहराया था। प्रकरण में रिपोर्ट हाईकोर्ट में प्रस्तुत करने के साथ ही विभाग की ओर से कार्रवाई के संबंध में हलफनामा भी पेश किया गया था, लेकिन विभागीय अधिकारियों के आदेशों के बावजूद भी मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नही हो सकी है। कार्रवाई में देरी होने पर शासन की ओर से शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने नाराजगी जताई है।

शिक्षा सचिव की ओर से विभाग के महानिदेशक को प्रकरण में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिये गये हैं। इस पर महानिदेशक की ओर से शिक्षा निदेशक व हरिद्वार के सीईओ को प्रकरण मे दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है। वहीं सीईओ डॉ आरडी शर्मा ने बताया कि शासन का पत्र संज्ञान में है। जांच रिपोर्ट आने के बाद भी कार्रवाई क्यों नहीं की गयी इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक, खंड शिक्षा अधिकारी लक्सर व कॉलेज के प्रबंधक तथा प्रधानाचार्य को नोटिस जारी किये गये हैं। हाईकोर्ट के आदेशानुसार ही कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *