ओट्रिनी इंडिया लिमिटेड ने लॉन्च की ऑर्गेनिक कम्पोस्टिंग मशीन

देहरादून :ओट्रिनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में ठोस कचरे के निपटान और पुनर्चक्रण हेतु महात्मा गाँधी की 150 वीं जयंती पर पूर्णतः स्वचालित ऑर्गेनिक कम्पोस्टिंग मशीन लॉन्च किया

03 अक्टूबर 2019, ग्रेटर नोएडा: ओट्रिनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जो की एक पर्यावरण केंद्रित अभिनव इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनी है, ने जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में अभियान “गो ग्रीन” के तहत एक पूरी तरह से स्वचालित जैविक खाद बनाने की मशीन के लॉन्च की घोषणा की।

इस अभियान का उद्देश्य खाद्य और हरित अपशिष्ट के निपटान और जिम्मेदार संगठनों के साथ साझेदारी करके रीसाइक्लिंग के लिए अच्छी प्रथाओं पर मानव जाति को जागरूक करना और संवेदनशील बनाना है।

इस मशीन की विशिष्टता के बारे में बोलते हुए, ओट्रिनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. शैलेश मिश्रा ने बताया कि यह एक विशेष रूप से बनाया गया ।

उन्नत वैज्ञानिक संयंत्र है, जो न केवल सॉलिड वेस्ट को जैविक खाद में परिवर्तित करेगा, बल्कि बाज़ार में उपलब्ध अन्य समान उत्पादों की तुलना में 80% कम बिजली की खपत करता है, जो एंजाइम की स्थायीता की रक्षा करता है, तथा साथ में ये एक जैविक उर्वरक के निर्माण का प्राकृतिक तरीका भी है।

उन्होंने यह भी कहा, “हम एक प्रयास कर रहे हैं कि एक टिकाऊ प्रणाली विकसित की जाए, जो कि पर्यावरण मंत्रालय के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियमों – 2016 के पालन करने के साथ साथ पर्यावरण की बेहतरी और समाज की भलाई के लिए भी काम करे ।

जैसा कि सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा हमें मेसर्स हरितक्रम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इस “गो ग्रीन” प्रयास से बहुत प्रोत्साहन और समर्थन भी मिला है।

इस अभियान के शुभारंभ पर बोलते हुए, अमित चड्ढा, निदेशक-हरितक्रम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, कि “गो ग्रीन” अभियान आर डब्ल्यू ए, स्कूलों और सार्वजनिक निकायों के साथ भारत में ठोस कचरे के निपटान और पुनर्चक्रण को सुनिश्चित करने के लिए सहयोग करना चाहता है।

यह अभिनव और व्यापक तकनीकी समाधान ठोस कचरे को जैविक उर्वरक में परिवर्तित करेगा, जो कि हमारे प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छ भारत अभियान तथा भारत को स्वच्छ और बेहतर स्थान बनाने के दृष्टिकोण की ओर एक सार्थक कदम है।

ओट्रिनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बारे में: ओट्रिनी एक ISO 9001, ISO 14001 प्रमाणित इलेक्ट्रॉनिक इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनी है, जो जिला उद्योग केंद्र और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय के साथ पंजीकृत है तथा गुणवत्ता और पर्यावरण केंद्रित इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ वर्ष 2015 में निगमित की गई.

Category: देहरादून

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *