पंचायत चुनाव: बेरीनाग में नामांकन पत्रों की खरीद के लिए उमड़ी भीड़

बेरीनाग: त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई है. जिसे लेकर ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों की ब्रिकी के लिए दावेदारों की भीड़ विकास खंड में जमा होने लगी है.

विकास खंड बेरीनाग में 84 ग्राम पंचायत प्रधानों, 37 क्षेत्र पंचायतों और 4 जिला पंचायत की सीटे हैं.निवार्चन अधिकारी डीपी सिंह ने बताया कि नामांकन पत्र खरीदने और जमा करने के लिए हर न्याय पंचायत के 9 काउंटर लगाये गए हैं

. जिसमें चार कर्मचारियों की नियुक्ति की गयी है. 20 सितम्बर से लेकर 24 सितम्बर तक नामांकन की तिथि और 25 से 27 सितम्बर तक नामांकन पत्रों की जांच और 28 सितंबर को नाम वापसी और 4 अक्टूबर को प्रतीक आंवटन की प्रक्रिया की जाएगी.

बेरीनाग विकास खंड में द्वितीय चरण में मतदान 11 अक्टूबर को होगा.निर्वाचन से जुड़ी हुई सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. इधर दो दिनों में लगभग विभिन्न पदों के लिए 150 से अधिक नामांकन पत्रों की ब्रिकी हो गई है.

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिुगल बजने के बाद चुनाव आयोग ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है. चुनाव आयोग ने गत पंचायत चुनाव में आय-व्यय का विवरण न देने पर कई प्रत्याशीयों को 6 वर्ष के लिए अयोग्य धोषित कर दिया है. जिसमें विकास खंड बेरीनाग से भी ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य 114 के प्रत्याशी हैं जो वर्ष 2014 पंचायत चुनाव लड़ने के बाद अपना आय व्यय जमा नहीं कर पाए थे.

हाईकोर्ट द्वारा दो बच्चों से अधिक वाले लोग भी पंचायत चुनावों में चुनाव लड़ने के आदेश आने के बाद कई लोगों के चेहरे खिल गये हैं. वहीं अब पंचायत चुनावों के विभिन्न पदों के लिए दावेदारों की भी संख्या बढ़ गई है. जिससे पूर्व में पंचायत चुनावों की तैयारी कर रहे लोगों का समीकरण भी बदल सकता है.

Category: उत्तराखण्ड

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *