उत्तराखंड में मिलावटखोरों पर शिकंजा कसेगी पुलिस

देहरादून : राज्य में मिलावटखोरों के खिलाफ पुलिस विशेष अभियान चलाएगी। एक से 31 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान के दौरान खाद्य पदार्थों में मिलावट पाए जाने पर संबंधित को जेल भेजा जाएगा। त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने यह निर्णय लिया है। इसके लिए एएसपी और डीएसपी रैंक के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

अक्टूबर में दशहरा, दीपावली जैसे महत्वपूर्ण पर्व हैं। पर्व पर बड़ी मात्रा में मिलावटखोर खाद्य पदार्थों दूध, मावा, पनीर में मिलावट करते हैं। कई बार आम लोगों की जान पर भारी पड़ने वाले पाउडर और दूसरे हानिकारक केमिकल भी खाद्य पदार्थों में डाले जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने 31 दिन तक विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है। पुलिस महानिदेशक अपराध और कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने बताया कि एक माह तक चलने वाले विशेष अभियान के तहत मिलावटखोरों पर कार्रवाई की जाएगी।

इसके लिए सभी जनपद के एसपी और एसएसपी को निर्देश दिए गए हैं। अभियान के लिए मैदानी जनपद में अपर पुलिस अधीक्षक शहर और ग्रामीण व पहाड़ी क्षेत्रों में पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी को नोडल बनाया गया है। अभियान में खाद्य विभाग के अधिकारियों को बतौर तकनीकी के लिए शामिल किया जा सकता है। अभियान की हर दिन समीक्षा की जाएगी। इसके लिए हर दिन की कार्रवाई की रिपोर्ट भी मुख्यालय भेजनी होगी।

डीजी अशोक कुमार ने बताया कि खाद्य पदार्थों मे मिलावट करने वालों के खिलाफ कानून में कड़े प्रावधान हैं। इस तरह के अपराध को गंभीर श्रेणी में रखा गया है। इसमें भारतीय दंड संहिता की धारा 272 से 276 में आरोपित को आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है।

Category: देहरादून

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *