11 नाबालिग बच्चों के नाम लोन उठाया और माफ भी कर दिया

By | January 9, 2019

चूरू : डूंगरपुर में किसानों के नाम से लोन उठाकर कर्जा माफी का फायदा उठा लेने जैसा ही खुलासा चूरू जिले की राजगढ़ तहसील की पहाड़सर ग्राम सेवा सहकारी समिति में भी हुआ है। समिति ने स्कूलों में पढ़ने वाले नाबालिग बच्चों के नाम से लोन उठाया और कर्जा माफ कर साढ़े तीन लाख रुपए का गबन कर लिया। समिति से जुड़े चार गांवों के 994 किसानों का ऋण माफ किया गया है।

भास्कर के पास समिति के वे दस्तावेज हैं, जिनमें 11 बच्चों के नाम से लोन लेकर कर्जा माफ किया गया है। भास्कर टीम ने इन बच्चों से बातचीत की तो वे बोले-वे न कभी समिति में गए और न ही कभी सहकारी बैंक की सिद्धमुख शाखा में गए। भास्कर ने इस पूरे मामले की लगातार दो दिन तक पड़ताल की तो ये चौंकाने वाला खुलासा सामने आया।

ये खुलासा राज्य सरकार की तरफ से कर्जा माफी लाभान्वितों की सूची ऑनलाइन करने के बाद हुआ। पहाड़सर के ग्रामीणों से बात की, तो वे बोले-समिति व्यवस्थापक और बैंक वालों ने हमारे कई बच्चों के नाम से लोन उठाकर गबन किया है। इस अनियमितता को लेकर हम तहसीलदार को ज्ञापन दे चुके हैं।

रिपोर्ट : मामले को लेकर चूरू कॉपरेटिव बैंक के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक सर्वेश वर्मा का कहना है कि बैंक की तरफ से जिले की नौ शाखाओं में ऋण माफी की सूचियों के पुन: निरीक्षण के लिए टीमें गठित की गई हैं। टीम सभी खातों की जांच कर व सूचियों का पुन: निरीक्षण कर सात दिन में रिपोर्ट देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *