ठेकेदार भी शारदा से खनन सामग्री उठाकर ब्लॉक निर्माण की फिराक में

चम्पावत : शारदा नदी में बाढ़ सुरक्षा के नाम पर चल रहे निर्माण कार्यो में बड़ी धाधली के आरोप लग रहे हैं। लोगों का कहना है कि ठेकेदार नदी से आरबीएम और रेत निकालकर उससे ब्लॉक की बेस तैयार कर रहे हैं। इससे लोगों में आक्रोश भी छा रहा है। लोगों ने उच्चाधिकारियों से मामले की विस्तृत जाच की माग उठाई है।

बनबसा में बाढ़ सुरक्षा के लिए शारदा नदी में तीन ब्लॉक बनने हैं। 25-25 मीटर लंबे इन प्रत्येक ब्लॉक की लागत 25 लाख है। ब्लॉक के बेस के लिए तीन मीटर दीवार बननी है। तीन चार दिन पूर्व ही वहा बाढ़ सुरक्षा के ये तीनों कार्य शुरू हुए हैं। तीन ब्लॉकों का निर्माण कार्यो का ठेका चार लोगों ने हासिल किया है। सूत्रों के मुताबिक शारदा नदी की रेत और आरबीएम का प्रयोग कर लाखों के वारे-न्यारे करना ठेका लेने का असल मकसद था। ठेकेदारों ने ब्लॉक निर्माण शुरू कर दिया है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि ब्लॉक की बेस में मौजूद पानी के ऊपर ही शारदा नदी का रॉ मैटीरियल बिछाया जा रहा है। पूरे कार्य में पास की खनन सामग्री उठाकर प्रयोग में लाई जा रही है। मानकों के अनुसार निर्माण कार्य के लिए क्रशर से गिट्टी और उच्च क्वालिटी का रेत का प्रावधान रखा गया है, ताकि ये ब्लॉक भयावह बाढ़ के झटके आसानी से सह सके। लोगों का कहना है कि अन्य ठेकेदार भी शारदा से खनन सामग्री उठाकर ब्लॉक निर्माण की फिराक में हैं।

Category: ख़ुलासा

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *