राजधानी में डेंगू मरीजों की संख्या हुई 801

देहरादून , राजधानी में डेंगू का कहर दिन प्रतिदिन बढता ही जा रहा है. इसके चलते सोमवार को डेंगू के 19 नए मरीज पाए गए हैं, जिसके बाद मरीजों की संख्या बढ़कर 801 हो गई. इसमें 500 पुरुष और 301 महिलाओं में डेंगू की पुष्टि हुई है. वहीं, अगस्त महीने से स्वास्थ्य विभाग की 21 टीमें शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए जन जागरुकता अभियान चला रही हैं.

इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 2831 घरों का सर्वे किया है. जिसमें 83 घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस के गुप्ता के अनुसार, अगस्त माह से चलाए गए डेंगू रोधी अभियान के तहत करीब 50 हजार घरों का सर्वे किया गया है. इन घरों में रह रहे 2 लाख लोगों को सर्वे के तहत जागरूक किया गया. साथ ही दो हजार से ऊपर के घरों में डेंगू लार्वा को नष्ट किया गया है.

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखने के बाद विशेषज्ञ चिकित्सकों ने बताया कि इन्फेक्टेड व्यक्ति में उसकी प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है. उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि टीवी की बीमारी तब फैलती है जब इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए लोग अपने इम्यून पॉवर को मजबूत करें.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके गुप्ता ने बताया कि मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है. पुष्टि के लिए आरडीटी टेस्ट को भारत सरकार मान्यता नहीं देती है. केवल संदिग्धता के आधार पर ही आरडीटी टेस्ट को मान्यता दी जाती है.

यदि आरडीटी टेस्ट किसी व्यक्ति में पॉजिटिव माना जाता है तो उसे संदिग्ध केस के रूप में माना जाएगा. कन्फर्म केस के लिए सिर्फ एलाइजा टेस्ट ही डेंगू पॉजिटिव माना जाता है. आजकल वायरल पेसेंट्स और टॉयफायड के मरीजों की तादाद भी बढती जा रही है. ऐसे में क्रॉस रिएक्टिविटी की वजह से आरडीटी टेस्ट पॉजिटिव आ रही हैं.

डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज के खून में डेंगू वायरस बहुत अधिक मात्रा में होता है. यदि कोई एडिस मच्छर डेंगू के किसी मरीज को काटता है तो वह उस मरीज का खून पीता है. खून के साथ डेंगू वायरस भी मच्छर के शरीर में चला जाता है. जब डेंगू वायरस वाला मच्छर किसी और व्यक्ति को काटता है तो उससे यह वायरस उस इंसान के शरीर में पहुंच जाता है, जिससे वह डेंगू वायरस से पीड़ित हो जाता है.

Category: उत्तराखण्ड देहरादून

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *