कर्ज में दबे किसान ने की आत्महत्या, घर आया बैंक का नोटिस

बेरीनाग: सिमतोला गांव निवासी किसान सुरेन्द्र सिंह ने बैंक का लोन जमा नहीं कर पाने के चलते जून 2017 में जहरीली पदार्थ खाकर खुदकुशी की थी. जिसके बाद जिला कांग्रेस कमेटी पिथौरागढ़ ने चंदा एकत्र कर ग्रामीण बैंक में मृतक किसान का एक लाख रुपये का लोन जमा करवाया था. जिसके दो वर्ष बीत जाने के बाद साधन सहकारी समिति पुरानाथल द्वारा मृतक किसान की पत्नी को लोन जमा कराने के लिए नोटिस भेजा गया. जिसके चलते मृतक की पत्नी ने एसडीएम सौरभ गहरवाल के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर कृषि ऋण माफ करने और परिवार की मदद करने की मांग की है.

बता दें कि बैंक का कर्ज नहीं जमा कर पाने की वजह से किसान सुरेन्द्र सिंह ने आत्महत्या कर ली थी. मामले को लेकर कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में भाजपा के खिलाफ सड़कों पर उतरकर आंदोलन किया था. जिसके बाद जिला कांग्रेस कमेटी पिथौरागढ़ ने मृतक किसान के परिवार की मदद के लिए कदम उठाते हुए चंदा एकत्र कर ग्रामीण बैंक बेरीनाग में किसान का एक लाख रुपये का कर्ज जमा करवाया था.

उस दौरान कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा सहित कई कांग्रेसी नेता मृतक किसान के घर भी पहुंचे और सरकार से मृतक किसान के परिजनों को मुआवजा देने और किसान के अन्य बैंकों के कर्ज भी माफ करने की मांग की थी. जिसके दो वर्ष बीत जाने के बाद साधन सहकारी समिति पुरानाथल द्वारा मृतक किसान की पत्नी मंजू देवी को कर्ज जमा करने के लिए नोटिस भेजा गया है.

मृतक किसान की पत्नी मंजू देवी ने बताया कि पति के मौत के बाद सरकार ने पांच लाख का मुआवजा और मकान, गैस जैसी सुविधाएं देने की बात कही थी. लेकिन आज तक सरकार के द्वारा कोई सहायता नहीं की गयी. लेकिन बैंक से एक लाख का कर्ज जमा करने का नोटिस मिला है. वहीं मदद की गुहार लगाते हुए उन्होंने एसडीएम सौरभ गहरवाल के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर कर्ज माफ करने की मांग की है.

Category: उत्तराखण्ड

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *