अल्मोड़ा में सोशल मीडिया के जरिए बेरोजगारों को लूटने वाला गिरोह सक्रिय

By | February 25, 2019

अल्मोड़ा: सोशल मीडिया के जरिए बेरोजगार युवाओं को झांसा देने का खेल इन दिनों खूब फल फूल रहा है। कुछ अराजक लोग युवाओं की बेरोजगारी का फायदा उठाकर बड़े-बड़े सपने दिखा रहे हैं और उनसे हजारों रुपये लूटकर फरार हो जा रहे हैं।

सोशल मीडिया के बढ़ते प्रचलन से जहां तमाम फायदे हो रहे हैं। वहीं कुछ लोग इसका गलत प्रयोग कर युवाओं को लूटने का काम भी कर रहे हैं। ऐसे लोग फेसबुक, व्हाटसएप समेत तमाम तरीके से बेरोजगारों युवाओं के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं और उन्हें रोजगार देने के तमाम सपने दिखाकर सुविधा शुल्क के नाम पर हजारों रुपये लूट ले रहे हैं। ऐसे लोग युवाओं को तमाम तरह की नामी गिरामी कंपनियों में नौकरी देने का झांसा देते हैं और देश के अलग अलग राज्यों में तैनाती का आश्वासन भी देते हैं। बेरोजगारी से त्रस्त युवा ऐसे लोगों के बहकावे में आकर उनकी शर्तो का मान लेते हैं और बिना सोचे समझे उनकी द्वारा मांगा गए सुविधा शुल्क उनके खाते में डाल देते हैं, लेकिन जब उसके बाद भी जब कोई परिणाम सामने नहीं आता तो युवाओं को छले जाने का अहसास होता है।

लोगों को विश्वास करने पर करते हैं मजबूर

झूठे झांसे देकर बेरोजगार और अन्य लोगों को लालच देने वाले ने अराजक तत्व लोगों को उनकी बातों पर विश्वास करने पर मजबूर कर देते हैं। लोगों को भेजे जाने वाले पत्रों और मेल को इस संबंधित कंपनियों के लोगो से ऐसे सजाया जाता है कि ऐसा लगता है कि वह संबंधित कंपनी का ही है। लोग जरा से लालच में धोखे में आ जाते हैं और गाढ़ी कमाई के पैसे से भी हाथ गंवा बैठते हैं।

लोगों को सोशल मीडिया पर दिए जाने वाले इस तरह के प्रलोभनों से बचने का प्रयास करना चाहिए। पुलिस को अगर ऐसी कोई शिकायत मिलती है तो उस पर हर संभव कार्रवाई की जाती है। लोगों को इस तरह के भ्रामक संदेशों से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

-प्रह्लाद नारायण मीणा, एसएसपी अल्मोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *