प्रमुख सचिव द्वारा रिवर व्यू फैक्ट्री का भ्रमण

अल्मोड़ा – प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास एवं उद्योग श्रीमती मनीषा पंवार ने जनपद भ्रमण के दौरान आज प्रचीनतम रिवर व्यू फैक्ट्री का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि रिवर व्यू फैक्ट्री जो काफी पुरानी है उसे अधिक उपयोगी बनाने के लिए शासन द्वारा ग्रोथ सेन्टर के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान उन्होंने रिवर व्यू फैक्ट्री में स्थित शोरूम का भी भ्रमण किया।

वहाॅ बनाये जा रहे शाॅल, स्वेटर, जैकेट, मफलर, कोट इत्यादि को देखकर उन्होंने उत्पादों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन उत्पादों के लिए मार्केट उपलब्ध कराया जायेगा। साथ ही रिवर व्यू फैक्ट्री में तैयार किए जा रहे उत्पादों को देहरादून स्थित हिमाद्री एम्पोरियम में भी इन्हें रखा जायेगा ताकि अधिकाधिक लोग इन उत्पादों को खरीद सकें। प्रमुख सचिव ने कहा कि रिवर व्यू फैक्ट्री को हैण्डीक्राफ्ट व हैण्डलूम कलस्टर के रूप में विकसित किया जायेगा।

उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि नगर में भी खादी ग्रामोद्योग के उत्पादों के लिए उचित स्थान व एक सैम्पल बुक बनाकर उत्पादों का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि यहाॅ तैयार किये जा रहे उत्पादों की गुणवत्ता काफी अच्छी है इसके लिए बड़े संस्थानों से वार्ता कर इन उत्पादों के लिए मार्केट उपलब्ध कराया जा सकता है ताकि अन्य जगहो में खादी/ऊन के उत्पादों की पहचान बन सके। इसके साथ आन लाईन मार्केटिंग कर इस संस्थान की आय बढ़ायी जा सकती है।

भ्रमण के दौरान उन्होंने परिसर में चल रहे निर्माण कार्य का भी अवलोकन किया और कहा कि जो भवन उपयोग में नहीं है और जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है जिलाधिकारी उन सभी भवनों का अपने स्तर से प्रस्ताव तैयार कराते हुए शासन को प्रेषित करें ताकि उनका जीर्णोद्धार कराया जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि परिसर में खराब पड़े सामान व पूरे परिसर के मरम्मत हेतु आगणन व प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित किया जाय ताकि शासन से उसे स्वीकृति दिलायी जा सके।

इसके बाद प्रमुख सचिव ने आजीविका परियोजना द्वारा रघुनाथ सिटी माॅल में संचालित हो रहे ‘‘हो दाज्यू‘‘ कैफे का भी भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा किसी माॅल में संचालित यह पहला कैफे है यहाॅ के उत्पाद की गुणवत्ता उच्चकोटी की है। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयोग महिलाओं को आजीविका बढ़ाने में सहयोग प्रदान करेंगे।

प्रमुख सचिव ने कहा कि देहरादून स्थित सचिवालय में इन उत्पादों को लिया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पदार्थों की पैकेजिंग में ध्यान देने की जरूरत है ताकि अधिक से अधिक ग्राहक इसे खरीद सकें। इस अवसर पर अपर सचिव ग्राम्य विकास डा0 राम विलास यादव, जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, उप निदेशक खादी ग्रामोद्योग शैली डबराल, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, राज्य समन्वयक मनरेगा मोहम्मद असलम, परियोजना प्रबन्धक आजीविका कैलाश भटट, महाप्रबन्धक उद्योग डा0 दीपक मुरारी, सहायक परियोजना निदेशक मनविन्दर कौर, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी बी0सी0 बुधानी, अधीक्षक रिवर व्यू फैक्ट्री मनोज तिवारी के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व समस्त सहा0 निर्वा0 रजि0 अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे मतदाता सत्यापन कार्यक्रम (ई0वी0पी0) कार्य को शत प्रतिशत आॅन लाईन सम्पादित किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में बी0एल0ओ0 द्वारा घर-घर जाकर मात्र मोबाइल एप तथा राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल में आॅन लाईन के माध्यम से ही शत-प्रतिशत कार्य सम्पादित किया जाय साथ ही उक्त कार्य में सुपरवाईजरों द्वारा भी अपने-अपने क्षेत्र के समस्त बीएलओ को पूर्ण सहयोग प्रदान किये जाने हेतु निर्देशित किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि उक्त कार्य में बीएलओ को आ रही कठिनाई को सुपरवाईजर, डाटा-इन्ट्री आपरेटरों आदि के माध्यम से 02 दिन के अन्दर पर्याप्त प्रशिक्षण देना सुनिश्चित किया जाय।

Category: उत्तराखण्ड

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *