सीएम हेल्पलाइन के लिए दिया गया अधिकारियो को प्रशिक्षण

रूद्रप्रयाग , जनसामान्य की शिकायतों के निराकरण के लिए बनाए गए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल 1905 के सभी स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर दक्ष किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को जनपद रूद्रप्रयाग के जिला सभागार में जनपद के एल-1 और एल-2 स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीएम हेल्पलाइन के प्रभारी रवीन्द्र दत्त ने बताया कि जनता की सहूलियत और शिकायत प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिये मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर क्षेत्रीय भाषाओं में भी सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी गई है। उत्तराखण्ड का कोई भी नागरिक कई भाषाओं में सीएम हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1905 पर हिंदी, अंग्रेजी, गढ़वाली, पंजाबी, कुमाउनी भाषा मे अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिसमें प्रत्येक स्तर पर अधिकारियों द्वारा 7 दिन के भीतर समस्याओं का निदान करना आवश्यक होगा।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में प्रत्येक जनपद के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चाहते हैं कि जनता को छोटी-छोटी सामान्य शिकायतों के लिए सचिवालय या मुख्यमंत्री आवास के चक्कर न काटने पड़े इसलिए अधिकारी सामान्य शिकायतों का अपने स्तर पर त्वरित निस्तारण करें।

उन्होने बताया शिकायत पंजीकृत होने पर वह प्रथम स्तर एल 1 अधिकारी के डैश बोर्ड पर प्रदर्शित होती है। निर्धारित समय 07 दिन में निस्तारण न होने पर वह द्वितीय स्तर एल 2 डेश बोर्ड पर प्रदर्शित होती है। शिकायत के निस्तारण का प्रथम दायित्व एल 1 अधिकारी का होगा इसी प्रकार विभाग द्वारा एल 2 व एल 3 के लिए भी 07-07 दिन की समय सीमा है।

इस अवधि की समाप्ति पर शिकायत उच्चस्तर के अधिकारी एल 4 के डेश बोर्ड पर उपलब्ध हो जायेगी। एल 4 के लिए भी समय सीमा 07 दिन ही रहेगी उन्होने बताया हेल्पलाइन की प्रत्येक माह मुख्यमंत्री स्तर, विभाग स्तर व जिलाधिकारी स्तर पर समीक्षा की जायेगी। उन्होने कहा अधिकारियों द्वारा जो सुझाव दिये गये है उन्हें कार्ययोजना में सम्मिलित किया जायेगा।

प्रशिक्षण में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि जनता को सुगम व गुणवत्तापूर्ण सेवा देना हमारा दायित्व है। जनता जागरूक है और उनकी अपेक्षाएं भी अधिक हैं, हमें जनता की अपेक्षाओं के अनुसार कार्य कर, खरा उतरना होगा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अरविन्द पाण्डेय, तीनों उपजिलाधिकारी, तीनों तहसीलदार, पुलिस उपाधिक्षक गणेश लाल, पीई मोहन सिंह नेगी, समस्त जिलास्तरीय अधिकारी एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Category: रुदयाप्रयाग

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *