उत्तरकाशी को मिली कोल्ड स्टोरेज की सौगात

राजेन्द्र सिह चौहान मोरी

उत्तरकाशी के दूरस्थ विकास खण्ड मोरी के आरकोट बंगाण क्षेत्र में सेब बागवानों को शीघ्र ही कोल्ड स्टोरेज  की सौगात मिलने जा रही है। योजना परवान चडी तो एक दो साल के अन्दर आराकोट क्षेत्र में बनेगा 1000 मीट्रिक टन की क्षमता का कोल्ड स्टोरेज ।कोल्ड स्टोरेज बनने से स्थानीय किसान बागवानों को इस का पूरा लाभ मिलेगा ।

आराकोट बंगाण क्षेत्र हिमाचल देहरदून जिले से की सीमा से लगा है। जिला मुख्यालय से आराकोट की दूरी लगभग 210 किमी0 है यहाँ पर मौडा ,बलावट , चिवा ,जागटा , थापली , झोटाडी ,गोकुल, वरनाली ,डगोली ,माकुडी ,किराणु ,दुचाणु, कलिच ,थुनारा ,आराकोट , भुटाणु ,मैजणी, किरोली व पावली मुख्य सेब उत्पादक गाँव है बंगाण क्षेत्र में सबसे पहले 1945 में भुटाणु में सेब के बागीचे लगाये गये थे। उस समय उत्तरकाशी के हरसिल में ही सेब के बगीचे लगे थे ।

यहाँ के बागवान अपना सेब देहरादून रुड़की के अतिरिक्त , दिल्ली, चण्डीगढ, परमाणु, सोलन, शिमला,रोहडु,कानपुर , गोरखपुर ,आगरा , सहियावाद, लखनऊ ,बनारस व सहारनपुर आदि की मंडियों में ले जाते हैं । सेब की फसल बरबाद न हो इसके लिए स्थानीय किसानों ने कईबार प्रदेश सरकारों से कोल्ड स्टोरेज की मांग की थी।

किसानों के संघर्ष व लम्बी जहोजद के बाद अब बर्तमान सरकार ने आराकोट में कोल्ड स्टोरेज सी ए की सौगात दी ।जिला उद्यान अधिकारी प्रभाकर सिंह ने बताया कि आराकोट में कोल्ड स्टोरेज सि ए बनाने के लिए उचित भूमि नही मिल पा रही थी । कृषि एव मण्डी विपणन बोर्ड विभाग से बातचीत के पश्चात अब आराकोट में भूमि उपलब्ध हो गयी है।

कार्य दाई संस्था उत्तराखण्ड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड रुद्रपुर उधम सिंह नगर को आराकोट में कोल्ड स्टोरेज बनाने की जिम्मेदारी दी गयी है। वही कार्य दाई संस्था उत्तराखण्ड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड रुद्रपुर उधम सिंह नगर के एजीएम अनिल सैनी ने बताया कि आराकोट में 1000 मीट्रिक टन की क्षमता वाले कोल्ड स्टोरेज की 14 .38 लाख की डीपीआर जनवरी 2019 में शासन को भेज दी गयी है ।

इस समबन्ध में शासन स्तर में एक बैठक भी हो चुकी है । जिला उद्यान अधिकारी उततरकाशी ने कहा है कि आर आई डी एफ से 9.57लाख बजट स्वीकृति मिलने की उममीद है । बजट मिलते ही आराकोट में कोल्ड स्टोरेज सी ए का निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा जिसके लिए कम से कम दो साल का समय लगेगा ।

Category: उत्तरकाशी उत्तराखण्ड

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *