ऋषिकेश में बनेगा विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर

ऋषिकेश, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ऋषिकेश में बनने जा रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर ऋषिकेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। भारत में अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर हैदराबाद में है। ऋषिकेश का कन्वेंशन सेंटर इससे बड़ा होगा।

रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत श्यामपुर के खैरीखुर्द में विश्व बैंक पोषित अद्र्धनगरीय क्षेत्रों में उत्तराखंड पेयजल कार्यक्रम के तहत 39.01 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली दो पेयजल योजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम में बोल रहे थे। जिनमें 13.36 करोड़ की लागत से प्रतीत नगर व 25.65 करोड़ की लागत से खदरी खड़कमाफ में योजना को क्रियान्वित किया जाएगा।

कहा कि सरकार राज्य के चहुमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उत्तराखंड देश का पहला राज्य है, जिसने राय में अटल आयुष्मान योजना से 23 लाख परिवारों को आच्छादित करने का काम किया है। 25 दिसंबर से अब तक 70 हजार से अधिक लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं। हमारा प्रयास है कि इस योजना से राज्य के और अधिक लोगों को जोड़ा जा सके।

सरकार ने स्वरोजगार, महिला समूहों व किसानों के लिए बिना ब्याज उपलब्ध कराने का काम किया है। दूरस्थ क्षेत्रों में किसानों का स्तर सुधारने के लिए 600 ग्रोथ सेंटर खोलने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि विश्व बैंक के सहयोग से 970 करोड़ की पेयजल योजना अद्र्धनगरीय क्षेत्रों के लिए तैयार की गई है, जिसके बाद कोई भी क्षेत्र पेयजल की समस्या से नहीं जूझेगा।

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमंचद अग्रवाल ने क्षेत्र में हुए विकास कार्यों सहित विधानसभा क्षेत्र की प्राथमिकताएं गिनाई। उन्होंने ऋषिकेश में स्थायी ट्रेंङ्क्षचग ग्राउंड बनाने, त्रिवेणी घाट पर गंगा की जलधारा स्थायी रूप से लाने, पेयजल लाइन विहीन क्षेत्रों में नई पेयजल योजनाएं बनाने, कृष्णानगर कॉलोनी को नगर निगम में शामिल करने के अलावा पशुलोक विस्थापित क्षेत्र को राजस्व ग्राम का दर्जा देने की मांग की।

उन्होंने आइडीपीएल में बन रहे कन्वेंशन सेंटर की वजह से प्रभावित हो रहे कृष्णा नगर कॉलोनी व टाउनशिप में निवासरत लोगों के रहने के लिए स्थायी व्यवस्था करने की मांग भी की।

मंडल अध्यक्ष श्यामपुर प्रदीप धस्माना व महामंत्री पंकज शर्मा के संचालन में चले कार्यक्रम में नगर निगम ऋषिकेश की महापौर अनीता ममगाईं, दायित्वधारी कृष्ण कुमार सि‍ंघल, भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष कुसुम कंडवाल, महामंत्री अनिल गोयल, जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, प्राचार्य एनपी माहेश्वरी, वरिष्ठ नेता देवेंद्र दत्त सकलानी, पूर्व दायित्वधारी उषा रावत, स्नेहलता शर्मा, मंडल अध्यक्ष चेतन शर्मा, संजय शास्त्री, सरोज डिमरी, दिनेश सती, जितेंद्र कुमार, संजीव चौहान, विमला नैथानी, विपिन पंत, शिव कुमार गौतम, सुदेश कंडवाल, देवेंद्र नेगी, नरेंद्र रावत, रामरतन रतूड़ी आदि उपस्थित थे।

Category: ऋषिकेश

About ई टीवी उत्तराखंड

Etv Uttarakhand हम डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा समाचारों, विचारों, साक्षात्कारों की नई श्रृंखला के साथ- साथ खोजी ख़बरों को कुछ हटकर पाठकों तथा दर्शकों के सामने लाने का प्रयास कर रहे है। हमारा ध्येय है कि हमारी खबरें जनसरोकारी हो, निष्पक्ष हों, सकारात्मक हो, रचनात्मक हो, पाठकों तथा दर्शकों का मार्गदर्शन करने में सहायक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *